समस्तीपुर रेल मंडल का एक और बड़ी कदम, रेल कर्मचारियों के लिए शुरू की ई-पीपीओ द्वारा भुगतान सेवा

समस्तीपुर रेल मंडल का एक और बड़ी कदम, रेल कर्मचारियों के लिए शुरू की ई-पीपीओ द्वारा भुगतान सेवा

सागर कुमार,,
सीतामढ़ी :-  समस्तीपुर रेल मंडल ने जुलाई,2020 में शत प्रतिशत सेवानिवृत होने वाले कर्मचारियों के लिए शुरू किया ई-पीपीओ द्वारा समापक भुगतान सेवा प्रारम्भ की गई है।
विदित हो कि समस्तीपुर मंडल पूर्व मध्य रेल में पहला मंडल है जो  शत-प्रतिशत ई-पीपीओ द्वारा पेंशन भुगतान सेवा की सुनिश्चित की है ।


यह भी पढ़े : ग्रामीणों ने सड़क पर धान रोप कर विरोध जताया

यह उपलब्धि श्री  अशोक माहेश्वरी, मंडल रेल प्रबंधक, श्री ओम  प्रकाश सिंह, वरिष्ठ मंडल कार्मिक अधिकारी एवं श्री संतोष कुमार गुप्ता, वरिष्ठ मंडल वित्त प्रबंधक के  मार्गदर्शन में, श्री चन्द्र  किशोर, सहायक कार्मिक अधिकारी, श्री  राजेश कुमार, सहायक मंडल वित प्रबंधक के सहयोग एवं कार्मिक एवं लेखा विभाग के कर्मचारियों के अथक प्रयास से पहली बार डिजिटलीकरण/पेपरलेस वर्किंग की ओर ई-पीपीओ की शुरुआत कर कदम बढ़ाया है।

इस सुविधा से अब सेवानिवृत कर्मचारियों को पेंशन भुगतान के लिए 05-06 महीने का लम्बा इंतजार नही करना पड़ेगा। पहले सेवानिवृत कर्मचारियों का पीपीओ  डाक द्वारा सम्बंधित बैंको को भेजा जाता था,जिसके कारण सेवानिवृत कर्मचारियों को   पेंशन भुगतान के प्रारंभ होने में बिलम्ब होता था तथा उन्हे  अनावश्यक कार्यालय का चक्कर भी लगाना पड़ता था । लेकिन अब इलेक्ट्रोनिक माध्यम से ई - पीपीओ जारी होने के उपरांत पेंशन का भुगतान कर्मचारियों के सेवानिवृति के अगले माह से ही प्रारम्भ हो जायेगा।


यह भी पढ़े : अरेराज में महंत रवि शकर गिरी जी ने मॉल का किया उद्धाटन


कोरोना वैश्विक महामारी के इस संक्रमण काल में कर्मियों के मूवमेन्ट  तथा समाजिक दूरी मामले को नियंत्रित रखने के उद्देश्य से इस माह से रेलवे बोर्ड के द्वारा ’विडियो कॉन्फ़्रेंसिंग' के माघ्यम से सेवानिवृत कर्मियों के सम्मान का कार्यक्रम आयोजित किया गया है जिसमें इस मंडल के सेवानिवृत हो रहे सभी रेल कर्मचारियों नेे ’यू ट्यूब‘ के माध्यम से भाग लिया है।   


समस्तीपुर मंडल में जुलाई माह में कुल 27 कर्मचारी सेवानिवृत हो रहे है एवं सभी 27 कर्मचारियों का  पेंशन भुगतान आदेश (पीपीओ) की प्रति उन्हे वॉट्सएप के माध्यम से भेज दिया गया है तथा समापक भुगतान की राशि लेखा विभाग के द्वारा नेफ्ट/अरटीजीएस के माध्यम से सीधे सेवानिवृत कर्मियों के बैंक खाते में भेज दिया गया है। इसके अतिरिक्त सेवानिवृत हो रहे रेलकर्मियो के रेल सेवा से जुड़े उनके अनुभवों को भी ,,अनुभव पोर्टल" पर अपलोड कर  दिया गया है।


यह भी पढ़े : बहनों ने भाइयों के दीर्घायु जीवन की कामना को लेकर बांधी उनकी कलाइयों पर राखी, भाइयों ने लिया उनकी रक्षा का संकल्प


इस सेवानिवृति शीर्ष पर कुल ₹ 07.49 करोड़ समापक भुगतान की राशि तथा  असामान्य मामलों के निष्पादन शीर्ष पर कुल ₹  25  लाख की राशि अर्थात कुल भुगतान ₹ 07.74   करोड़ की राशि वांछित बैंक के माघ्यम से भुगतान की गई है।