अखिल भारतीय योग संस्थान गाजियाबाद ने पी एम् केयर फंड में दिए 161000

अखिल भारतीय योग संस्थान गाजियाबाद ने पी एम् केयर फंड में दिए 161000

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए व्यायाम है ज़रूरी---के के अरोड़ा

चम्पारण टुडे न्यूज़ डेस्क। शुक्रवार को अखिल भारतीय योग संस्थान के महामंत्री श्री देवेन्द्र हितकारी ने प्रेस को जानकारी देते हुए बताया कि संस्थान द्वारा महानगर  गाजियाबाद में चल रही विभिन्न कक्षाओं द्वारा साधकों के सहयोग से कोरोना वैश्विक महामारी से बचाव हेतु पी एम् केयर फंड में रू161000/- आरटीजीएस द्वारा ट्रांसफर किए गए।


यह भी पढ़े : अखिल भारतीय योग संस्थान गाजियाबाद ने पी एम् केयर फंड में दिए 161000

संस्थान के अध्यक्ष श्री के के अरोड़ा ने बताया कि लोक डॉउन के चलते घर में रहते हुए स्वस्थ जीवनशैली के लिए व्यायाम बहुत ज़रूरी है।यह हृदय,ब्लड प्रेशर, शरीर के वजन और विभिन्न प्रकार के बीमारियों से लड़ने में मदद करता है।यह आपकी प्रतिरोधक क्षमता को प्राकृतिक तरीके से बढ़ाने में लाभकारी है। जैसे आहार हमारे स्वास्थ्य में योगदान देता है वैसे ही व्यायाम भी प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ावा देने में मदद करता है।व्यायाम स्ट्रेस हॉर्मोस,कोर्टिसोल के स्तर को कम करने में मदद करता है,जो शरीर में ज्यादा होने पर इम्यून सिस्टम को कम करने लगता है।रोजाना घर पर ही प्रातः व्यायाम कर के इस पर नियंत्रण रखा जा सकता है।

जानकी वाटिका कक्षा की मुख्य शिक्षिका ने बताया कि कोरोना वायरस से बचने के लिए वर्तमान में लोग अपनी इम्यूनिटी पावर बढ़ाने पर जोर दे रहे हैं।इम्यूनिटी पावर बढ़ाने में योग का महत्वपूर्ण योगदान है।नियमित योग ना केवल आपको स्वस्थ रखता है, बल्कि रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाकर कोरोना वायरस जैसी बीमारियों से लडऩे की शक्ति देता है।संतुलित आहार के साथ नियमित योग से इम्यूनिटी पावर बढ़ाई जा सकती है।मीडिया प्रभारी प्रवीण आर्य ने कहा कि लोक डॉउन सदा नहीं रह सकता ओर हमें इस भयावह बीमारी से  सरकार द्वारा निर्देशित बचाव उपाय करते हुए कार्यक्षेत्र में उतरना होगा।


यह भी पढ़े : स्वतंत्रता वीर सावरकर का 137 वां जन्मोत्सव ऑनलाइन संम्पन्न